कंप्यूटर की पूरी जानकारी कंप्यूटर क्या है

कंप्यूटर की पूरी जानकारी कंप्यूटर क्या है कैसे काम करता है

                                                          CHAPTER-1
कंप्यूटर आज हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गया है आज हर जगह आपको कंप्यूटर देखने को मिलता है. कंप्यूटर का इतना ज्यादा इस्तेमाल होने के कई कारण है कंप्यूटर द्वारा आप कोई भी कार्य है बहुत ही जल्दी कर सकते हैं. इसीलिए आज कंप्यूटर का इस्तेमाल इतना ज्यादा हो गया है. इसीलिए आज कंप्यूटर में शिक्षा क्षेत्र, बैंकिंग क्षेत्र, व्यापार में, हॉस्पिटल, इत्यादि में देखने को मिलता है. लेकिन हर किसी को नहीं पता होता कि आखिर कंप्यूटर क्या है और कैसे काम करता है और इसके कौन कौन से हिस्से हैं जिनका इस्तेमाल काम करने के लिए किया जाता है.

कंप्यूटर क्या है


कंप्यूटर को सिर्फ एक लाइन में बताया जाए तो यह एक ऑटोमेटिक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो कि किसी भी कार्य को बहुत ही जल्दी और कम समय में कर सकती है. कंप्यूटर का इस्तेमाल शुरू में सिर्फ गणना करने के लिए बनाया गया था लेकिन इसमें जैसे-जैसे बदलाव किए गए इसमें अलग-अलग डिवाइस को जोड़ा गया तो इसका काम और भी बेहतर और और भी ज्यादा बड़ा बन गया. कंप्यूटर को हिंदी में संगणक कहते हैं.
एक पूरे कंप्यूटर को चलाने के लिए दो चीजों की आवश्यकता होती है. Hardware और Software लेकिन बहुत से लोगों को नहीं पता कि आखिर इन दोनों में क्या अंतर है. इन दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है यह दोनों एक दूसरे के ऊपर निर्भर होते हैं अगर कंप्यूटर का हार्डवेयर खराब हो जाए तो सॉफ्टवेयर किसी काम का नहीं होता और अगर सॉफ्टवेयर खराब हो जाए तो हार्डवेयर किसी काम का नहीं होता.

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है


Computer के भौतिक भागों को हार्डवेयर कहा जाता है. यह भौतिक भाग इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिकल, मैग्नेटिक, मैकेनिकल अथवा ऑप्टिकल कुछ भी हो सकते हैं ऐसे कुछ भाग हैं माइक्रोप्रोसेसर, इंटीग्रेटेड सर्किट, हार्ड डिस्क, ऑप्टिकल डिस्क, कलर मॉनिटर, Keyboard ,प्रिंटर एवं प्लॉटर आदि. अगर आसान भाषा में कहीं तो कंप्यूटर का हार्डवेयर उस डिवाइस को कहा जाएगा जिसे हम देख सकते हैं छू सकते हैं जैसे कि कीबोर्ड , माउस , डिस्प्ले , प्रिंटर , स्कैनर ,CPU इत्यादि तो इन सभी डिवाइस को हम छू सकते हैं और देख सकते हैं. और यही डिवाइस हार्डवेयर में इनपुट और आउटपुट का काम करते हैं.

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या होता है


इनपुट डिवाइस द्वारा डाटा एवं निर्देशों को Computer में एंटर किया जाता है. आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली इनपुट डिवाइस Keyboard है. कुछ अन्य इनपुट डिवाइसिस भी विकसित की गई है. जिनमें टाइपिंग की आवश्यकता नहीं होती है. ये है: माउस, जोस्टिक, ट्रैकबॉल, लाइट पेन, ग्राफिक टैबलेट, टच स्क्रीन आदि है. अगर आसान भाषा में कहीं तो कंप्यूटर सॉफ्टवेयर पर हम काम करते हैं जैसे कि Google Chrome ,Audio Player , Video Player , Game इत्यादि सभी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर होते हैं जिन्हें हम सिर्फ चला सकते हैं लेकिन छू नहीं सकते इसी प्रकार कंप्यूटर का ऑपरेटिंग सिस्टम विंडो भी एक प्रकार का सॉफ्टवेयर ही है.

 now थोड़ा सा जानकारी rom और  Ram  के बारे में    
इसके अलावा कंप्यूटर में और भी काफी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जिनके बारे में आपको सुनने को मिला होगा लेकिन इनके बारे में आपको शायद नहीं पता होगा जैसे कि
     RAM और ROM . RAM और ROM के बारे में हमने पहले भी आपको बताया है जिसमें आप इनके बारे में पूरी जानकारी और इनमे क्या अंतर है के बारे में जान सकते हैं. यहां पर भी हम आपको इनके बारे में कुछ बेसिक जानकारी बता देते हैं.




Read More Information for computer      Click Here

Post a Comment

4 Comments

  1. Super sir...
    Ye hamare liye bhut hi useful Hai..
    Thanks Jo Aapne isko start kiya 🙏🙏

    ReplyDelete
  2. Itna easy kr Diya Aapne...
    Bhut bhut sukriya 🙏🙏
    Nhi to hm khojte rah jaate the

    ReplyDelete
  3. Please aap log apna comment kar ke suggested kar sakte hain

    ReplyDelete